ADVERTISEMENTs

दिवाली पर रोशन होता है बॉलीवुड, जगमग रहते हैं सितारे

राज कपूर की दिवाली पार्टियों में ताश चलता था। राजेश खन्ना के यहां देर तक महफिल जमती थी। जीतेंद्र अपने सफेद जूतों में मौज-मस्ती करते थे बच्चन परिवार का जलसा जगमग होता है।

दिवाली का त्योहार बॉलीवुड में बरसों से धूमधाम से मनाया जाता रहा है। / BollywoodInsider

दिवाली का त्योहार बॉलीवुड में बरसों से धूमधाम से मनाया जाता रहा है। दिवाली को नए प्रोडक्शन की हरी झंडी के लिए भी शुभ माना जाता है। 'सपनों के सौदागरों' के लिए भी यह एक खास रिलीज की तारीख है क्योंकि लोग जश्न मनाने के मूड में होते हैं और टिकटों की कीमतों में वृद्धि के बावजूद दर्शकों की संख्या बढ़ने का मतलब है बड़े बजट और सितारों से सजी फिल्मों का हाउसफुल बोर्ड। यही कारण है कि रोशनी का त्योहार यानी दिवाली की तारीख साल के शुरुआत में बी 'बुक' कर दी जाती है। कई बार तो दो साल की 'एडवांस बुकिंग' चलती है। 

बहरहाल, आरके (राज कपूर) स्टूडियो में दिवाली का हर किसी को इंतजार रहता था। उस दिन रणबीर के दादा राज कपूर उपहार देते थे। इसमें न केवल उनकी कोर टीम की संगीतकार जोड़ी शंकर-जयकिशन, गीतकार शैलेन्द्र और हसरत जयपुरी, गायिका लता मंगेशकर और मुकेश जैसी हस्तियां और उनकी प्रमुख नायिकाएं शामिल होती थीं बल्कि कार्यालय के कर्मचारियों और तकनीशियनों को भी साल भर उनकी कड़ी मेहनत के लिए सराहा जाता था। 

दिवाली पर राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा घर पर लक्ष्मी पूजा करते थे। उस रात वहां पूरा खानदान इकट्ठा हुआ करता था। उनके बेटे रणधीर, ऋषि और राजीव शगुन का बेसब्री से इंतजार करते थे। पटाखे फोड़ते थे और फिर नॉन वेज का आनंद लेते थे। अगली सुबह ललीज नाश्ते के बाद ही उत्सव समाप्त होता था।

कहा जाता है कि कार्ड (ताश) पार्टियों का चलन भी शोमैन की ही देन है। पूरी इंडस्ट्री राज कपूर की होली और दिवाली पार्टियों में बुलाए जाने का इंतजार करती थी और उन्होंने किसी को निराश नहीं किया। महिलाओं में न केवल उनकी नायिकाएं बल्कि बीना राय और माला सिन्हा जैसे सितारे भी शामिल होते थे। फुलझड़ियां जलाई जाती थीं। पुरुष ताश पर दांव लगाते थे। भोजन का सिलसिला रात भर चलता था और शराब भी शाम से शुरू होकर तड़ते तक बहती रहती थी।

दशकों बाद, 2023 में, राज कपूर की पोती करीना कपूर और उनके पति सैफ अली खान ने पारिवारिक परंपरा को जारी रखते हुए अपने बांद्रा स्थित आवास पर एक पार्टी की मेजबानी की थी। करीना के माता-पिता, रणधीर और बबीता, उनकी चाची नीतू सिंह, चचेरे भाई रणबीर और उनकी पत्नी आलिया मौजूद थे। बहन करिश्मा भी वहां थीं और सैफ की मां शर्मिला टैगोर, बहनों सबा और सोहा और पति कुणाल खेमू के साथ अंदर की तस्वीरें खींचकर पोस्ट कर रहे थे। अमृता सिंह, इब्राहिम और सारा, अमृता अरोड़ा और मलायका अरोड़ा के अलावा र्जुन कपूर भी मेहमानों में शामिल थे।

एक और आरके, रवि कपूर, जिन्हें जंपिंग जैक जीतेंद्र के नाम से जाना जाता है, अपनी पत्नी शोभा के साथ अपनी चमकदार दिवाली पार्टियों के लिए भी जाने जाते थे। उनकी पार्टी में उनके करीबी दोस्त, ऋषि कपूर और राकेश रोशन शामिल होते थे। बाद के वर्षों में उनके बच्चों एकता और तुषार ने संयुक्त रूप से उत्सव की मेजबानी की और जब वे अपने घरों में चले गए तो व्यक्तिगत रूप से जश्न मनाना शुरू कर दिया।

बच्चन परिवार के जुहू बंगले का 'जलसा' भी राज कपूर की जागीर के निर्विवाद स्वामी शहंशाह के साथ मनाई जाने वाली दिवाली की तरह ही प्रसिद्ध हो गया है। केवल 2017 और 2018 में ही ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज राय और श्वेता के ससुर राजन नंदा को खोने के बाद शोक में डूबे परिवार ने जश्न नहीं मनाया। हालांकि 2019 में शाहरुख और गौरी खान, अनुष्का शर्मा और विराट कोहली से लेकर अक्षय कुमार और ट्विंकल तक बॉलीवुड की तमाम बड़ी हस्तियां एक बार फिर वहां जमा थीं। अमृता सिंह सारा और इब्राहिम के साथ, शाहिद कपूर पत्नी मीरा राजपूत और भाई ईशान के साथ और काजोल अपने दोनों बच्चों न्यासा और युग के साथ देखी गईं।

पिछले साल जब ऐश्वर्या मनीष मल्होत्रा ​​की दिवाली पार्टी के लिए अकेले पहुंचीं तो उनकी जुबान लड़खड़ा गई थी। बारह महीने बाद अब तलाक की चर्चाएं हैं। ऐश और बेटी आराध्या अभिषेक के बिना पेरिस फैशन वीक और आईफा अवार्ड्स के लिए जा रहे हैं। ऐसे में सभी की निगाहें फिर से बच्चन परिवार की दिवाली पार्टी पर होंगी। जाहिर है कि यह देखने के लिए कि क्या बहुरानी और जूनियर बी मेहमानों के स्वागत और साथ में विदा करने की परंपरा निभाते हैं!
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related