ADVERTISEMENT

व्हाइट हाउस ने कहा- इस साल भारत में क्वाड लीडरशिप समिट में हिस्सा लेंगे बाइडेन, मगर...

QUAD समृद्ध इंडो पैसिफिक का समर्थन करने के लिए शुरू की गई एक पहल है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका प्रमुख रूप से शामिल हैं।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने राष्ट्रपति बाइडेन के कार्यक्रम की जानकारी दी। / Reuters/Kevin Lamarque

व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन इस साल भारत में होने वाले क्वाड देशों की सालाना लीडरशिप समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम अब भी इस साल क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन को लेकर प्रतिबद्ध हैं लेकिन अभी इसके लिए कैलेंडर में कुछ भी नहीं है।

QUAD समृद्ध इंडो पैसिफिक का समर्थन करने के लिए शुरू की गई एक पहल है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका प्रमुख रूप से शामिल हैं। राष्ट्रपति बनने के 100 दिन के अंदर बाइडेन ने 2020 में क्वाड देशों के आभासी शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी। तब से क्वाड नेता रोटेशन के आधार पर वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं। इस साल भारत इसकी मेजबानी करने वाला है।

किर्बी ने यह भी कहा कि बाइडेन इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में फिर से हिस्सा नहीं ले रहे हैं। ऐसे में उनके कैलेंडर में नए अवसर पैदा हो सकते हैं। हम पता लगा रहे हैं कि उनकी विदेश नीति और दुनिया भर में राष्ट्रीय सुरक्षा के अवसरों को आगे बढ़ाने के संदर्भ में वे क्या कर सकते हैं। हालांकि मेरे पास अभी ज्यादा जानकारी देने के लिए कुछ भी नहीं है। लेकिन आप लोग नजर बनाए रखें। 

किर्बी ने प्रशासन के सामने आने वाली कई चुनौतियों पर जोर देते हुए कहा कि मुझे लगता है कि कुछ अवसर होंगे जो राष्ट्रपति तलाशना चाहेंगे। मेरा मतलब है कि अभी भी यूक्रेन युद्ध चल रहा है, गाजा में जंग छिड़ी हुई है, हमें जलवायु परिवर्तन से भी निपटना है। हमारे पास उथल पुथल से भरा इंडो-पैसिफिक है। राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के लिए बहुत सी बातें हैं जिन्हें जारी रखने की कोशिश करनी है।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related