ADVERTISEMENTs

सिलिकॉन वैली में दिवाली के जश्न की बहार, भारतीय मूल के युवा इंजीनियरों में उत्साह

सिलिकॉन वैली के युवा इंजीनियर भारत से माता-पिता द्वारा फोन पर दी गई सूचियों के साथ पूजा सामग्री खरीदते हैं। वह अपनी परंपराओं को मनने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं, जिससे उन्हें अपने देश से जुड़े रहने में मदद मिलती है।

सिलिकॉन वैली में भारत के बच्चे अपनी पुरानी परंपराओं को जीवित रखते हैं और कुछ नई परंपराओं को भी शामिल करते हैं। / Vina Patel

अमेरिका में साराटोगा, कैलिफोर्निया की रहने वाली और 'फ्रॉम गुजरात विद लव' नाम की रसोई की किताब की लेखिका वीणा पटेल ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की दिवाली की मेज के लिए डिश प्लान की हैं। वह 28 अक्टूबर को कमला और उनके समर्थकों को मीठी और नमकीन गुजराती खाना पकाना सिखाएंगी। इसके लिए कमला हैरिस विक्ट्री फंड ने इन्वाइट भेजा है।

मेन्यू में पारंपरिक मीठा, मसालेदार और नमकीन पौष्टिक और स्वादिष्ट शाकाहारी नाश्ता है जो बनाना बहुत आसान है। कोलोकेशिया के पत्तों पर मसालेदार मिश्रण लगाया जाता है, रोल किया जाता है और भाप में पकाया जाता है। दूसरी डिश एक बहुत विशेष मीठी डिश है। पान लड्डू!

वीणा ने अपने देश की दिवाली की परंपराओं का पालन किया है और अपने तीन बच्चों और पति, हरेश पटेल के साथ दिवाली मनाई। उन्होंने कहा, 'मैं अभी भी वही करती हूं। मैंने अपनी गुजराती परंपराओं को जिंदा रखा है। बचपन में, मेरी मां, दादी और भाभी मगस, माथिया और चेवड़ो जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाती थीं। उन्हें स्टील के थालों में सजाकर अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ साझा करती थीं।'

उन्होंने कहा, 'इस परंपरा में मदद करने की मुझे बहुत प्यारी यादें हैं। मैंने बे एरिया में अपने कई पड़ोसियों और करीबी दोस्तों को ये थाल पहुंचाकर इस परंपरा को आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश की है। यह मेरी भारतीय जड़ों से जुड़े रहने का एक अर्थपूर्ण तरीका लगता है। अक्सर, मैं अपने बड़े बच्चों के घर जाती हूं और उनके घरों में भी यह त्योहार मनाने की रस्म दोहराती हू।'

सिलिकॉन वैली में भारत के बच्चे अपनी पुरानी परंपराओं को जीवित रखते हैं और कुछ नई परंपराओं को भी शामिल करते हैं। वीणा ने कहा, 'पिछले साल मैं विस्कॉन्सिन में थी जहां ज्यादा भारतीय नहीं हैं। मेरे कई अमेरिकी दोस्त थे। इसलिए मैंने उनको न्योता दिया और चावल का खीर बनाया और हमने देवी लक्ष्मी की पूजा की। इस साल बे एरिया में मैं सुबह सैन होजे में गुरुद्वारा जाऊंगी और शाम को मंदिर जाऊंगी। मेरी मां सिख हैं और पिता हिंदू हैं।'

सिलिकॉन वैली के युवा इंजीनियर भारत से माता-पिता द्वारा फोन पर दी गई सूचियों के साथ पूजा सामग्री खरीदते हैं। अपनी मंडी, एक किराने की दुकान जो खरीददारों का स्वागत तेज बॉलीवुड संगीत और सजाए हुए चॉकलेट पान से करती है, अपनी दिवाली की चीजें फैला कर रखी है। दीप, धूपबत्ती, मंदिर, भगवान और देवी की मूर्तियां हर परिवार की दिवाली परंपरा को पूरा करने के लिए उपलब्ध हैं। दिवाली की मिठाइयां ट्रे में ऊंची ढेर लगा कर रखी हैं। गर्म मीठी भाप वाली कप चाय फ्री में उपलब्ध है।

भारतीय छात्र विदेश में भी अपनी संस्कृति और परंपराओं को जीवित रखते हैं। वह अपनी परंपराओं को मनने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं, जिससे उन्हें अपने देश से जुड़े रहने में मदद मिलती है।

हाल ही में स्टैनफोर्ड से ग्रेजुएट अभिषेक अब एक सेमीकंडक्टर कंपनी में काम करते हैं। अभिषेक ने कहा, 'हमने कॉलेज के दोस्तों के साथ दिवाली मनाई। कॉलेज सोसाइटी ने एक जश्न मनाया था। मैं उसमें गया था।' उन्होंने कहा कि वे दिवाली की रात अपने दोस्तों के साथ होंगे। एक भारतीय रेस्टोरेंट में स्पेशल डिनर करेंगे।

स्टैनफोर्ड रेडवुड सिटी ने 23 अक्टूबर को दोपहर 12:00 से 1:00 बजे कार्डिनल कैफे में एक चमकदार दिवाली समारोह का आयोजन किया था। दिवाली, जिसे रोशनी का त्योहार कहा जाता है, अंधेरे पर रोशनी की और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह खुशी, प्रतिबिंब और नई शुरुआत का समय है।

eBay के लिए काम करने वाले भारतीय मूल के एक युवा खरीदार ने कहा, 'पिछले साल हम दस लोग एक साथ डिनर के लिए इकट्ठा हुए थे। हमने अपने घर की गहरी सफाई की और भारतीय दुकान से लाए हुए दीया-दीपक जलाए। हमारे पास कुछ पटाखे भी थे। हम सनीवेल में हिंदू मंदिर गए जहां हमने उन्हें आतिशबाजी भी की। हमने मंदिर में और घर पर पूजा की।'

रंगोली, सिलिकॉन वैली का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित मिठाई स्टोर, तीस सालों से कारोबार कर रहा है। / Ritu Marwah

भारतीय मूल के लोग अमेरिका की आबादी का महज 1 प्रतिशत और सिलिकॉन वैली के कार्यबल का 6 प्रतिशत हैं। गैर-लाभकारी इंडियास्पोरा की हाल ही में BCG के साथ साझेदारी में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सिलिकॉन वैली में तकनीकी कर्मचारियों का लगभग एक-तिहाई भारतीय मूल का है।सिलिकॉन वैली की कंपनियां अपने टीम मेंबर्स को खुश करने के लिए काफी पहल करती हैं।

eBay ने एक हफ्ते लंबा जश्न मनाया। Apple ने इस हफ्ते 1500 बॉक्स मिठाई का ऑर्डर दिया है। रंगोली, सिलिकॉन वैली का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित मिठाई स्टोर, तीस सालों से कारोबार कर रहा है। इसने वैली के हर तकनीकी चरण के उतार-चढ़ाव को देखा है। डॉट कॉम दिनों से लेकर AI क्रांति तक। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि दिवाली के पांच दिनों में हमारे स्टोर में रोजाना 2000-2500 लोग आएंगे।

भारतीय किराने की दुकानों का उभरता उद्योग यह सुनिश्चित करता है कि समर्पित लोगों के पास अपनी परंपराओं को जीवित रखने के लिए सब कुछ हो। रंगोली दिवाली के पांच दिनों के लिए सुबह 7 बजे अपने दरवाजे खोलेगी और आधी रात को बंद करेगी। उम्मीद के मुताबिक बॉक्स ऊंचे ढेर में लगाए गए हैं। मिठाई और नमकीन की विभिन्नता शायद भारत की बड़ी मिठाई दुकान हल्दीराम को शर्मसार कर देगी। अपनी मंडी 24 घंटे खुली रहेगी। गर्म भाप वाले चाय के प्याले समर्पित जश्न मनाने वालों का इंतजार कर रहे हैं। यह वह समय है जब तकनीकी दुनिया के मेहनती लोग पारंपरिक रूप से अपने आप को लाड़ प्यार करते हैं। पार्टियों का प्लान है और रसोई अपने आप को तैयार कर रही है।

उधर, कमला और वीणा पटेल एक अनोखी दिवाली पार्टी का प्लान कर रहे हैं। वीणा ने कहा, 'मैं चाहती हूं कि कमला गुजराती खाना आजमाएं और इसका प्रचार करे। खासकर जब वह वाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगी। यह एक गर्व का पल होगा अगर हम भारतीय मूल की पहली महिला को चुन सकते हैं। मैं उन्हें पटरा और पान लाडू बनाना सिखाना चाहती हूं, ये दोनों मेरी पहली किताब 'फ्रॉम गुजरात विथ लव' की सिग्नेचर रेसिपी हैं।'

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related