ADVERTISEMENT

CoHNA ने अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ नफरत के संगठित अभियान की निंदा की

CoHNA का यह बयान हाल ही में हुई एक घटना के बाद आया है जहां इस्लामी संगठनों और हिंदू फॉर ह्यूमन राइट्स के एक गठबंधन ने न्यूयॉर्क के इंडिया डे परेड में पवित्र हिंदू मंदिर को दर्शाते हुए एक झांकी को 'मुस्लिम विरोधी' प्रतीक बताया था।

CoHNA का दावा है कि हिंदू संगठनों को निशाना बनाना विभिन्न समूहों के एक व्यापक समन्वित प्रयास का हिस्सा है। / CoHNA

उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (CoHNA) ने हिंदू अमेरिकी समुदायों को टारगेटेड गलत सूचनाओं और नफरत के एक संगठित अभियान की कड़ी निंदा की है। इनमें से कुछ आतंकवादियों का गौरव करते हैं और खुले तौर पर हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की वकालत करते हैं। CoHNA के अनुसार, ये हमले चरमपंथी समूहों द्वारा किए जा रहे हैं। इनमें सिख्स फॉर जस्टिस (SFJ) भी शामिल है, जिसने आधारहीन आरोपों का प्रचार करके अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ अपनी धमकियों को तेज किया है।

CoHNA के अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी ने कहा, 'यह दोहरी वफादारी के कपटी प्रतिबिंब को प्रतिध्वनित करता है जिसका उपयोग ऐतिहासिक रूप से अमेरिका में अल्पसंख्यकों को बलि का बकरा बनाने और हाशिए पर रखने के लिए किया जाता रहा है। हमें 21वीं सदी में इस कहानी को चुनौती देनी चाहिए और सभी अमेरिकियों के अधिकारों की रक्षा करनी चाहिए।'

CoHNA का यह बयान हाल ही में हुई एक घटना के बाद आया है जहां इस्लामी संगठनों और हिंदू फॉर ह्यूमन राइट्स के एक गठबंधन ने न्यूयॉर्क के इंडिया डे परेड में पवित्र हिंदू मंदिर को दर्शाते हुए एक झांकी को 'मुस्लिम विरोधी' प्रतीक बताया था। त्रिवेदी ने इसे एक 'उकसाऊ रुख' के रूप में निंदा की जो हिंदुओं के सांस्कृतिक समारोहों को कमजोर करता है।

CoHNA का दावा है कि हिंदू संगठनों को निशाना बनाना विभिन्न समूहों के एक व्यापक समन्वित प्रयास का हिस्सा है। इनमें जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के ब्रिज इनिशिएटिव, रटगर्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ऑड्रे ट्रुश्के और SFJ शामिल हैं। त्रिवेदी का आरोप है कि हिंदू विरोधी बयानबाजी के लिए जाने जाने वाले लोगों के समर्थन के साथ ये समूह हिंदू अमेरिकी संगठनों को कमजोर करने के लिए एक संगठित अभियान में भाग ले रहे हैं।

CoHNA के अनुसार, अमेरिकी हिंदुओं के खिलाफ नफरत के जुर्मों में खालिस्तानी चरमपंथियों की भागीदारी, जिनमें हिंदू मंदिरों को तोड़फोड़ करना और गांधी की मूर्तियों पर हमले शामिल हैं। इनका दस्तावेजीकरण किया गया है। वे तर्क देते हैं कि यह हिंदूफोबिया के बढ़ते रुझान का हिस्सा है, जिसे शैक्षणिक और मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा बढ़ावा मिला है।

इस साल की शुरुआत में CoHNA ने कैलिफोर्निया के प्रस्तावित बिल AB3027 का विरोध किया था। इस बारे में उनका तर्क था कि यह हिंदुओं को उत्पीड़ित करने के लिए संस्थागत सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इन चुनौतियों के बावजूद, संगठन ने कहा कि वह हिंदूफोबिया के खिलाफ वकालत करने और अमेरिका में हिंदुओं के अधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता का बचाव करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related