ADVERTISEMENT

विदेश में नौकरी का झांसा देकर भारतीयों को भेजकर कराते थे साइबर ठगी, दो एजेंट गिरफ्तार

पुलिस ने बयान में बताया कि ये ट्रैवल एजेंट भोले-भाले लोगों को आकर्षक नौकरी का वादा करके पंजाब से विदेश भेजते थे। विदेश पहुंचने पर इन लोगों के पासपोर्ट छीन लिए जाते और फिर उन्हें साइबर स्कैमिंग कॉल सेंटरों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता था।

पंजाब पुलिस ने दो ट्रैवल एजेंटों को मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। / सांकेतिक तस्वीर X @DGPPunjabPolice

भारत के पंजाब राज्य में पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में दो ट्रैवल एजेंट्स को गिरफ्तार किया है। ये लोग भोले-भाले लोगों को अच्छी नौकरी का झांसा देकर अवैध रूप से कई देशों में भेज रहे थे। इस बीच, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने रोजगार के इरादे से विदेश जाने के इच्छुक भारतीयों की मदद के लिए ओवरसीज वर्कर्स रिसोर्स सेंटर स्थापित किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब पुलिस के साइबर क्राइम विभाग ने कंबोडिया और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में लोगों की अवैध तस्करी के आरोप में दो ट्रैवल एजेंटों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान मोहाली स्थित वीजा पैलेस इमिग्रेशन के मालिक अमरजीत सिंह और उसका साथी गुरजोध सिंह के रूप में हुई है। 



पुलिस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये ट्रैवल एजेंट भोले-भाले लोगों को डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में आकर्षक नौकरी देने का वादा करके पंजाब से कंबोडिया भेजते थे। कंबोडिया के सिएम रीप पहुंचने पर इन लोगों के पासपोर्ट छीन लिए जाते थे और फिर उन्हें साइबर स्कैमिंग कॉल सेंटरों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता था जो कि साइबर धोखाधड़ी के जरिए भारतीयों को निशाना बनाते हैं। 

पुलिस के अनुसार, इसी तरह भेजे गए एक शख्स के बचकर कंबोडिया में भारतीय दूतावास से संपर्क करने के बाद पंजाब साइबर क्राइम स्टेशन में एफआईआर दर्ज करके मामले में जांच की। प्रारंभिक जांच से पता चला कि आरोपियों ने धोखे से कई भारतीयों को कंबोडिया और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में भेजा जहां उन्हें भारतीयों के साथ साइबर ठगी करने वाले सेंटरों में जबरन काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। पुलिस अब इसी तरह की धोखाधड़ी करने वाले अन्य ट्रैवल एजेंटों और उनके सहयोगियों की पहचान करके पकड़ने में जुटे हैं। 

इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने रोजगार के उद्देश्य से विदेश जाने के इच्छुक भारतीयों को आवश्यक सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए सिंगल विंडो सुविधा केंद्र के रूप में ओवरसीज वर्कर्स रिसोर्स सेंटर (OWRC) स्थापित किया है। ओडब्ल्यूआरसी प्रवासियों और उनके परिवारों को आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए 24×7 टोल फ्री हेल्पलाइन 1800113090 संचालित कर रहा है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related