ADVERTISEMENT

रिपब्लिकन सम्मेलन में आधिकारिक प्रतिनिधि के रूप में शामिल होंगे भारतीय मूल के डॉ. संपत

डॉ. संपत भारतीय अमेरिकन फोरम फॉर पॉलिटिकल एजुकेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। यह सबसे पुराने भारतीय अमेरिकी संगठनों में से एक है। उन्होंने पिछले तीन दशकों से अमेरिकी कांग्रेस में अमेरिका के सीनेटरों और कांग्रेसियों के साथ अपने व्यापक संपर्कों के माध्यम से भारत की ओर से विभिन्न बिलों की पैरवी की है।

डॉ. संपत रिपब्लिकन इंडियन काउंसिल और रिपब्लिकन इंडियन नेशनल काउंसिल के संस्थापक सदस्य हैं। / Courtesy Photo

भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता और चिकित्सक डॉ. संपत शिवंगी को आगामी रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के लिए एक आधिकारिक प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है। यह कार्यक्रम 13 जुलाई से 19 जुलाई तक मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन के फिशर फोरम में आयोजित किया जाएगा।

रिपब्लिकन पार्टी के आजीवन सदस्य डॉ. संपत रिपब्लिकन इंडियन काउंसिल और रिपब्लिकन इंडियन नेशनल काउंसिल के संस्थापक सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि यह रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में राष्ट्रीय प्रतिनिधि के रूप में सेवा करने का मेरा छठा अवसर होगा, जहां रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को नॉमिनेट किया जाएगा।

संपत का कहना है कि मेरा नामांकन तब शुरू हुआ जब राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश को न्यूयॉर्क में नॉमिनेट किया गया था। फिर सीनेटर जॉर्ज मैक्केन, गवर्नर मिट रोमनी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2016 और 2020 में नॉमिनेट किया गया था। अब फिर से 2024 में मिल्वौकी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फिर से चुनने के लिए यह अवसर है। डॉ. संपत ने कहा कि यह राष्ट्रीय स्तर पर समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक भारतीय-अमेरिकी के लिए अनूठा सम्मान है।

डॉ. संपत भारतीय अमेरिकन फोरम फॉर पॉलिटिकल एजुकेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। यह सबसे पुराने भारतीय अमेरिकी संगठनों में से एक है। उन्होंने पिछले तीन दशकों से अमेरिकी कांग्रेस में अमेरिका के सीनेटरों और कांग्रेसियों के साथ अपने व्यापक संपर्कों के माध्यम से भारत की ओर से विभिन्न बिलों की पैरवी की है।

बुश परिवार के करीबी दोस्त के रूप में डॉ. संपत ने व्हाइट हाउस में पहली दिवाली उत्सव और राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की भारत यात्रा के लिए पैरवी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे भारत की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के साथ भी गए थे। डॉ. संपत भारत के साथ नागरिक परमाणु संधि और हाल ही में अमेरिका-भारत रक्षा संधि के लिए एक प्रबल समर्थक रहे हैं, जिसे अमेरिकी कांग्रेस ने पारित किया और राष्ट्रपति ओबामा ने हस्ताक्षर किए थे।

डॉ. संपत कई परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। इनमें एमएस के ब्लाइंड फाउंडेशन और अमेरिका के डायबिटिक, कैंसर और हार्ट एसोसिएशन के साथ उनका काम शामिल है। उन्होंने भारत में कई परोपकारी परियोजनाओं की शुरुआत भी की है। इनमें प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल, एक सांस्कृतिक केंद्र और IMA सेंटर स्थापित करना शामिल है। इसके अलावा उन्होंने भारतीय अमेरिकियों के बीच diabetes mellitus के अध्ययन के लिए AAPI के लिए पहला अमेरिकी कांग्रेस अनुदान हासिल करने में मदद की। डॉ. संपत को भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से 2016 में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मान पुरस्कार मिला। उन्हें न्यूयॉर्क में प्रतिष्ठित एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर भी मिला है।

इसके अलावा संपत को स्टैमफोर्ड में 9वें सालाना अंतरराष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन के दौरान इंडो-अमेरिकन प्रेस क्लब द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। डॉ. संपत ने कहा कि मैं इस शानदार सम्मेलन का इंतजार कर रहा हूं जहां रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और राष्ट्रपति ट्रंप भाषण देंगे। मुझे यकीन है कि यह एक शानदार सम्मेलन होगा और मैं 2024 के राष्ट्रीय सम्मेलन में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय प्रतिनिधि के रूप में निमंत्रण और सम्मान के लिए GOP को धन्यवाद देना चाहता हूं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related