ADVERTISEMENTs

सबसे ज्यादा तनख्वाह पाने वाले सीईओ की टॉप 10 लिस्ट में निकेश अरोड़ा और सत्य नडेला

निकेश अरोड़ा पालो अल्टो नेटवर्क्स के चेयरमैन और सीईओ हैं। वह 151.43 मिलियन अमेरिकी डॉलर के कंपनसेशन पैकेज के साथ दूसरे नंबर पर रहे। सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन हैं। कुल कंपनसेशन में 48.51 मिलियन डॉलर के साथ वह 10वें नंबर पर रहे।

भारतीय मूल के दो सीईओ, निकेश अरोड़ा और सत्य नडेला। (बाएं से) / Wikipedia

भारतीय मूल के दो सीईओ, निकेश अरोड़ा और सत्य नडेला, 2023 के लिए स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (S&P) 500 कंपनियों के सबसे ज्यादा तनख्वाह पाने वाले सीईओ की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हो गए हैं। निकेश अरोड़ा पालो अल्टो नेटवर्क्स के चेयरमैन और सीईओ हैं। वह 151.43 मिलियन अमेरिकी डॉलर के कंपनसेशन पैकेज के साथ दूसरे नंबर पर रहे।

कंपनी के बोर्ड ने उनकी उच्च तनख्वाह को जायज ठहराते हुए कहा, अरोड़ा को रखने और उनकी भागीदारी बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण इक्विटी अवार्ड जरूरी है। यह कंपनी की साइबरसिक्योरिटी में उनके योगदान को प्रतिबिंबित करता है। निकेश अरोड़ा मूल रूप से गाजियाबाद, भारत में पैदा हुए थे। उनके पास भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (BHU) वाराणसी से डिग्री है। साथ ही नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी और बोस्टन कॉलेज से उन्नत डिग्रियां हैं।

सत्य नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन हैं। कुल कंपनसेशन में 48.51 मिलियन डॉलर के साथ वह 10वें नंबर पर रहे। उन्होंने 2014 में स्टीव बॉलमर के बाद Microsoft के सीईओ का कार्यभार संभाला और 2021 में चेयरमैन बने।

नडेला मूल रूप से हैदराबाद, भारत से हैं। उन्होंने अमेरिका आने से पहले मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अपनी शिक्षा पूरी की और विस्कॉन्सिन यूनिवर्सिटी और शिकागो यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। उनका भारतीय पृष्ठभूमि उनकी लीडरशिप शैली का एक महत्वपूर्ण पक्ष रहा है, जिसने क्लाउड कंप्यूटिंग और डिजिटल परिवर्तन में Microsoft की स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक दृष्टिकोणों को मिलाया है।

ब्राडकॉम के Hock Tan इस लिस्ट में 161.83 मिलियन डॉलर के कंपनसेशन के साथ पहले नंबर पर हैं, जबकि टॉप 10 में अन्य सीईओ में ब्लैकस्टोन के स्टीफेन स्वार्जमैन (119.78 मिलियन डॉलर) और चार्टर कम्युनिकेशन के क्रिस्टोफर विनफ्रे (89.08 मिलियन डॉलर) शामिल हैं।

AFL-CIO ने ध्यान दिलाया है कि S&P 500 के सीईओ के लिए औसत कंपनसेशन 2023 में 17.7 मिलियन डॉलर हो गया है, जो कंपनियों के अच्छे परिणाम और स्टॉक में बढ़ोतरी के कारण 6 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related