ADVERTISEMENT

अमेरिका में अपार्टमेंट बनाने वाली कंपनी इंडस कम्युनिटीज ने मनु गुप्ता को इसलिए बनाया CEO

मनु ने 2012 में परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसाय में अपना काम शुरू किया था। उस वक्त कंपनी 65 मिलियन डॉलर की छह अपार्टमेंट कम्युनिटी का प्रबंधन कर रही थी। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने इंडस के पोर्टफोलियो का विस्तार करके 38 कम्युनिटी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मनु पिछले 12 साल से कंपनी के प्रबंध निदेशक (MD) के पद पर काम कर रहे हैं। वह अपने पिता अजय गुप्ता की जगह ले रहे हैं। / LinkedIn

अमेरिका के ह्यूस्टन में इंडस कम्युनिटीज (Indus Communities) परिवारों के लिए अपार्टमेंट बनाने और चलाने वाली कंपनी है। इसने भारतीय-अमेरिकी मनु गुप्ता को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदोन्नत करने की घोषणा की है। मनु पिछले 12 साल से कंपनी के प्रबंध निदेशक (MD) के पद पर काम कर रहे हैं। वह अपने पिता अजय गुप्ता की जगह ले रहे हैं। अजय गुप्ता इंडस के संस्थापक हैं और अब वे सलाहकार के रूप में अध्यक्ष के पद पर बने रहेंगे।

मनु गुप्ता ने कहा कि मैं अपने माता-पिता द्वारा शुरू की गई कंपनी के नेतृत्व की जिम्मेदारी लेने के लिए बहुत उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। इंडस एक बहुत ही जुड़ा हुआ और परिवार द्वारा चलाया जाने वाला व्यवसाय है, जिसमें बहुत ही समर्पित कर्मचारी हैं। मुझे उम्मीद है कि मैं अपने कर्मचारियों, निवासियों, निवेशकों और ह्यूस्टन के स्थानीय समुदाय को समर्थन देने वाला नेतृत्व प्रदान कर पाऊंगा।

अजय गुप्ता ने अपने बेटे की नियुक्ति पर गर्व व्यक्त किया और कंपनी के विकास में मनु के महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि माता-पिता और कंपनी के संस्थापक के लिए अपने बच्चे को कंपनी का नेतृत्व सौंपने से बढ़कर और कोई खुशी नहीं होती। खासकर जब वो बच्चा कंपनी के विकास में सक्रिय रूप से शामिल रहा हो। उन्होंने कहा कि मनु ने न केवल यह साबित किया है कि वो हमारे व्यवसाय को समझते हैं, बल्कि वो हमारे पोर्टफोलियो में कई महत्वपूर्ण सौदों को पूरा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं।

मनु ने 2012 में परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसाय में अपना काम शुरू किया था। उस वक्त कंपनी 65 मिलियन डॉलर की छह अपार्टमेंट कम्युनिटी का प्रबंधन कर रही थी। पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने इंडस के पोर्टफोलियो का विस्तार करके 38 कम्युनिटी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिसकी अब कीमत 1 बिलियन डॉलर से अधिक है। मनु के नेतृत्व में इंडस के प्रबंधन में आने वाले अपार्टमेंट यूनिटों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है, जो 6,500 से बढ़कर 11,000 यूनिट तक पहुंच गई है।

ह्यूस्टन में ही जन्मे मनु ने राइस यूनिवर्सिटी से इतिहास में बी.ए. की डिग्री हासिल की है और अमेरिकन यूनिवर्सिटी से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री ली है। उन्हें 2023 में ह्यूस्टन बिजनेस जर्नल की '40 अंडर 40' सूची में शामिल किया गया था। उसी साल उन्हें नेशनल अपार्टमेंट एसोसिएशन का 'इमर्जिंग लीडर ऑफ द ईयर' पुरस्कार मिला। वह कई सामुदायिक बोर्डों में भी काम करते हैं, जिसमें ह्यूस्टन अपार्टमेंट एसोसिएशन और इंडिया हाउस ह्यूस्टन शामिल हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related