ADVERTISEMENT

कनाडा को चाहिए कुशल श्रमिक, इन रास्तों से स्थायी निवास का खुल सकता है रास्ता

कनाडा के इमिग्रेशन, शरणार्थी और नागरिकता (IRCC) ने हाल ही में व्यवसायों में कुशल श्रमिकों के लिए एक विशेष एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ आयोजित किया। यह दिसंबर 2023 के बाद इस तरह का पहला ऐसा ड्रॉ है।

कनाडा के इमिग्रेशन, शरणार्थी और नागरिकता (IRCC) ने हाल ही में व्यवसायों में कुशल श्रमिकों के लिए एक विशेष एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ आयोजित किया। / Courtesy Photo

कनाडा के इमिग्रेशन, शरणार्थी और नागरिकता (IRCC) ने हाल ही में व्यवसायों में कुशल श्रमिकों के लिए एक विशेष एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ आयोजित किया। यह दिसंबर 2023 के बाद इस तरह का पहला ऐसा ड्रॉ है। इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रतिभा को आकर्षित करने पर नए सिरे से जोर दिया गया है।

इस ड्रॉ के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को व्यापक रैंकिंग सिस्टम (CRS) में न्यूनतम 436 अंक प्राप्त करना होगा। इसके बाद इलिजिबल कैंडिडेट को आवेदन करने के लिए कुल 1,800 इनविटेशन (ITAs) जारी किए गए। यह ड्रॉ IRCC की व्यापक पहल का हिस्सा है, जो इस साल व्यापार व्यवसायों को कैटेगिरी आधारित ड्रॉ के माध्यम से आवेदन करने के लिए सभी इनविटेशन का 5% आवंटित करने की योजना बना रहा है।

यह 2024 में एक्सप्रेस एंट्री के तहत इनविटेशन का 22वां दौर और कुल मिलाकर 300वां दौर है। उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन जमा करने के लिए 60 दिनों का वक्त है, जिसे छह महीने के भीतर प्रोसेस किया जाएगा। कनाडा में काम या अध्ययन परमिट पर भारतीय पेशेवर स्थायी निवास प्राप्त करने के लिए इन रास्तों को अपना सकते हैं। विशिष्ट श्रेणियों और प्रांतीय नामांकन पर ध्यान केंद्रित करने से कुशल श्रमिकों को एक राह मिलती है, जिससे कनाडा में स्थायी रूप से बसने की उनकी संभावना बढ़ जाती है।

2015 में शुरू किया गया एक्सप्रेस एंट्री सिस्टम तीन मुख्य कार्यक्रमों के लिए आवेदनों को मैनेज करता है। इनमें कनाडाई एक्सपेरिएंस क्लास (CEC), फेडेरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम (FSWP) और फेडेरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम (FSTP) शामिल है। यह उम्र, काम के अनुभव, भाषा कौशल और व्यवसाय जैसे फैक्टर्स के आधार पर उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए व्यापक रैंकिंग सिस्टम (CRS ) का इस्तेमाल करता है। हाई CRS स्कोर किसी उम्मीदवार के आवेदन करने के लिए इनविटेशन (ITA) प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।

एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ सामान्य, प्रोग्राम-स्फेसिफिक या कैटेगिरी बेस्ड हो सकते हैं। सामान्य ड्रॉ पूल में सभी उम्मीदवारों पर विचार करते हैं, जबकि प्रोग्राम-स्फेसिफिक ड्रॉ खास प्रोग्राम जैसे एक्सपेरिएंस क्लास (CEC), फेडेरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम (FSWP) और फेडेरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम (FSTP) को टारगेट करते हैं। प्रांतीय नामांकन कार्यक्रम (PNP) में केवल PNP के एक्सप्रेस एंट्री-स्ट्रीम के माध्यम से नॉमिनेट किए गए उम्मीदवारों पर विचार किया जाता है।

कैटेगरी बेस्ड चयन, जिसे 2023 में पेश किया गया था, कनाडा के वर्कफोर्स में आवश्यक विशिष्ट कौशल या विशेषताओं वाले उम्मीदवारों को टारगेट करता है। छह कैटेगरी में हेल्थकेयर व्यवसाय, विज्ञान-प्रौद्योगिकी-इंजीनियरिंग और गणित (STEM) व्यवसाय, व्यापार व्यवसाय (जैसे, बढ़ई, प्लंबर), परिवहन व्यवसाय, कृषि व्यवसाय और फ्रेंच भाषा दक्षता शामिल हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related