ADVERTISEMENTs

वॉशिंगटन में प्रमुख हिंदू मंदिर का वीआईपी उद्घाटन करेगा इस्कॉन

समारोह में मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर माननीय अरुणा मिलर, मैरीलैंड राज्य के नियंत्रक माननीय ब्रुक ई. लियरमैन, नेपाल के राजदूत महामहिम श्रीधर खत्री, मॉरीशस के राजदूत महामहिम पुर्मानुंद झुगरू और भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

वाशिंगटन डीसी के उपनगर पोटोमैक, मैरीलैंड में इस्कॉन का भव्य मंदिर। / Image : ISKCON

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) की ओर से 6 अप्रैल, 2024 को वाशिंगटन डीसी के उपनगर पोटोमैक, मैरीलैंड में 11,200 वर्ग फुट के भव्य नए मंदिर का एक विशेष वीआईपी उद्घाटन किया जाएगा। ऐसा 22-23 मार्च को मंदिर के बेहद सफल प्रारंभिक उद्घाटन के बाद होने जा रहा है। इस्कॉन को हरे कृष्ण आंदोलन के रूप में भी जाना जाता
है। 

इस तरह यह वीआईपी उद्घाटन शिक्षाविदों, अंतरराष्ट्रीय कूटनीति, राजनीतिक मामलों, धर्म और धार्मिक स्वतंत्रता से जुड़े नेताओं की मेजबानी करेगा। समारोह में मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर माननीय अरुणा मिलर, मैरीलैंड राज्य के नियंत्रक माननीय ब्रुक ई. लियरमैन, नेपाल के राजदूत महामहिम श्रीधर खत्री, मॉरीशस के राजदूत महामहिम पुर्मानुंद झुगरू और भारतीय दूतावास के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।
                                                           
6 अप्रैल के निमंत्रण-मात्र कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा रिबन कटिंग के अलावा लेफ्टिनेंट गवर्नर अरुणा मिलर और विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों सहित विशेष मेहमानों का संबोधन होगा। इस अवसर पर एक भजन (संगीत ध्यान) कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। इसके बाद मेहमान शाकाहारी भोज में शामिल होंगे। उद्घाटन का कार्यक्रम शाम 4 बजे से 7:30 बजे तक निर्धारित है। आयोजन में 300 मेहमानों के आने की उम्मीद है।
 
नए भवन में भारतीय अथवा वैदिक रूपांकन वाले मंदिरों की कई विशेषताएं हैं। इनमें विस्तृत मेहराब और स्तंभ, संगमरमर का व्यापक उपयोग और पारंपरिक मंदिर के गुंबद शामिल हैं। परिसर में 4,000 वर्ग फुट का एक मंदिर कक्ष और सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए 3,200 वर्ग फुट का सांस्कृतिक हॉल भी है। मंदिर में एक उपहार की दुकान के अलावा कुछ कक्षाएं हैं और मंदिर की ओर से मुफ्त भोजन के वितरण के लिए एक बड़ी व्यावसायिक रसोई है।

इस्कॉन ने भारत और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में सैकड़ों मंदिरों का निर्माण कराया है। आज इस्कॉन दुनिया भर में 700 से अधिक मंदिरों, 100 शाकाहारी रेस्तरां और दर्जनों पर्यावरण-समुदायों का एक आध्यात्मिक केंद्र है। 
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related