ADVERTISEMENT

बाइडेन के बजाय कमला हैरिस करेंगी ट्रम्प का मुकाबला, CNN सर्वे से बनी संभावना

सीएनएन के ताजा सर्वे की मानें तो डोनाल्ड ट्रम्प चुनावी मुकाबले में बाइडेन से छह अंकों से आगे हैं, लेकिन भारतीय मूल की कमला हैरिस के साथ उनका करीबी मुकाबला है। बाइडेन से ज्यादा कमला हैरिस के जीतने की संभावना अधिक है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। / X @KamalaHarris

अमेरिका के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी को लेकर जो बाइडेन भले ही डटे हुए हों, लेकिन हाल ही में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के साथ पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाइडेन पर सवालों का घेरा कसता जा रहा है। अब सीएनएन के एक पोल में दावा किया गया है कि डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबले में बाइडेन के बजाय कमला हैरिस के जीतने की संभावना ज्यादा है।

सीएनएन के इस सर्वे की मानें तो ट्रम्प चुनावी मुकाबले में बाइडेन से छह अंकों से आगे हैं, लेकिन भारतीय मूल की कमला हैरिस के साथ उनका करीबी मुकाबला है। पोल के अनुसार, 47% रजिस्टर्ड मतदाता ट्रम्प का समर्थन करते हैं,  वहीं 45% वोटर हैरिस के पक्ष में हैं। हालांकि दोनों के मतों में अंतर मार्जिन ऑफ एरर के अंदर है। ऐसे में पोल में किसी को स्पष्ट तौर पर नेता नहीं बताया गया है।

सीएनएन के लिए सोशल साइंस रिसर्च सॉल्यूशंस (एसएसआरएस) द्वारा किए गए इस सर्वे में कहा गया है कि हैरिस का मजबूत प्रदर्शन महिला वोटरों के व्यापक समर्थन पर टिका है। पोल के मुताबिक, ट्रम्प से मुकाबले के लिए 50% महिला मतदाता हैरिस के पक्ष में हैं, जबकि बाइडेन का 44% महिलाओं ने समर्थन किया है। स्वतंत्र वोटरों में 43% हैरिस और 34% बाइडेन के फेवर में बताए गए हैं। 

अब तो बाइडेन भी मान चुके हैं कि 27 जून को अटलांटा में हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में उनका प्रदर्शन खराब रहा था। उन्होंने इसके लिए डिबेट से ठीक पहले लंबी विदेश यात्राओं की वजह से जेट लेग की परेशानी को दोष दिया है और माना है कि बीच डिबेट में ही उन्हें एक तरह से झपकी आ गई थी। 81 वर्षीय बाइडेन की बढ़ती उम्र और शारीरिक रूप से कम सक्रियता को लेकर पहले से ही डेमोक्रेटिक पार्टी के एक तबके में उनकी जगह किसी और को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की मांग उठ रही है। 

इसे देखते हुए हाल के दिनों में संभावित प्रत्याशी के तौर पर कई अन्य डेमोक्रेट नेताओं के नाम उछले हैं। हालांकि ये सभी प्रतिद्वंदी ट्रम्प के मुकाबले सर्वे में पीछे बताए गए हैं। पंजीकृत मतदाताओं की राय के आधार पर सीएनएन पोल में कहा गया है कि कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम (48% ट्रम्प, 43% न्यूज़ॉम), परिवहन मंत्री पीट बटिगिएग (47% ट्रम्प, 43% बटिगिएग) और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर (47% ट्रम्प, 42% व्हिटमर) थोड़े कमजोर लग रहे है। 
 
एक तरफ बाइडेन को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी में संशय बढ़ रहा है, वहीं रिपब्लिकन मतदाता डोनाल्ड ट्रम्प के जीतने की संभावनाओं को लेकर अधिक आश्वस्त हो रहे हैं। सीएनएन पोल के मुताबिक, 83% रिपब्लिकन वोटर ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी) की जीत की संभावना देखते हैं। यह जनवरी 72% से बेहतर है। बाइडेन की अनुमोदन रेटिंग 36% के स्तर तक गिर गई है। इसमें 45% साफ कहते हैं कि वे बाइडेन के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं। 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related