ADVERTISEMENT

गेटवे डेवलपमेंट कमीशन के CEO क्रिस कोल्लूरी के इस्तीफे को लेकर इसलिए हो रही चर्चा

हालांकि कोल्लूरी का कार्यकाल केवल 18 महीने का था, लेकिन यह महत्वपूर्ण उपलब्धियों से भरा रहा। उन्होंने अपने इस्तीफे से दस दिन पहले ही 6.88 बिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग अनुदान समझौता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारतीय-अमेरिकी क्रिस कोल्लूरी गेटवे डेवलपमेंट कमीशन (GDC) के सीईओ और अध्यक्ष थे। / LinkedIn

भारतीय-अमेरिकी क्रिस कोल्लूरी ने इस महीने की शुरुआत में अपने इस्तीफे की घोषणा की। क्रिस गेटवे डेवलपमेंट कमीशन (GDC) के सीईओ और अध्यक्ष थे। GDC एक द्विराज्यीय एजेंसी है जिसके बोर्ड में Amtrak और न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के राज्य के प्रतिनिधि शामिल हैं। कोल्लूरी की घोषणा ठीक उसी समय आई है जब हडसन टनल प्रोजेक्ट, जिसमें न्यूयॉर्क - पेन स्टेशन की सेवा करने वाले एक नए हडसन नदी रेल सुरंग का निर्माण शामिल है, अपने महत्वपूर्ण निर्माण चरण में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है।

कोल्लूरी के फैसले का खुलासा कमीशन के सह-अध्यक्षों एलिसिया ग्लेन, बलप्रीत ग्रेवाल-वीरक और टोनी कोसिया को लिखे एक पत्र में किया गया है। कोल्लूरी ने अपने इस्तीफे के पत्र में लिखा है कि हमने एक साथ जो प्रगति की है वह ऐतिहासिक, सार्थक और मापने योग्य है। कोल्लूरी को 2022 में न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल और न्यू जर्सी के फिल मर्फी ने नियुक्त किया था।

हालांकि कोल्लूरी का कार्यकाल केवल 18 महीने का था, लेकिन यह महत्वपूर्ण उपलब्धियों से भरा रहा। उन्होंने अपने इस्तीफे से दस दिन पहले ही 6.88 बिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग अनुदान समझौता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह समझौता हडसन नदी के नीचे नए रेल सुरंगों के निर्माण के मकसद से 16 बिलियन डॉलर की व्यापक परियोजना को शुरू करने के लिए आवश्यक था।

इसके अलावा उनके नेतृत्व में हडसन नदी के दोनों ओर तीन प्रारंभिक निर्माण अनुबंध शुरू किए गए थे। इसके अलावा कोल्लूरी व्यापक कार्यक्रम के प्रबंधन के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना वितरण भागीदार को नियुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे, जिसमें उत्तरी जर्सी और मैनहट्टन के बीच एक नई दो-ट्रैक सुरंग का निर्माण और क्षतिग्रस्त 114 वर्षीय मौजूदा सुरंग की मरम्मत शामिल है।

कोल्लूरी को इस भूमिका के लिए असाधारण रूप से योग्य माना जाता था। गेटवे के पूर्ववर्ती, एआरसी प्रोजेक्ट के विकास के दौरान न्यू जर्सी परिवहन विभाग के आयुक्त के रूप में उनका पिछला अनुभव उन्हें GDC को इसके प्रारंभिक चरण से गुजरने के लिए एक रणनीतिक विकल्प बनाता था।
कोल्लूरी का काम एक मजबूत नींव स्थापित करना और संघीय विश्वास हासिल करना था, जिससे एजेंसी पर्याप्त संघीय फंडिंग के लिए योग्य हो सके।

उनके प्रयासों ने गेटवे परियोजना के लिए एक मजबूत आधार स्थापित किया है, जिसमें लगभग 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संघीय फंडिंग इस प्रयास के लिए निर्देशित की गई है, जो इसकी अनुमानित लागत का लगभग 70 प्रतिशत है। दिलचस्प बात यह है कि कोल्लूरी का इस्तीफा GDC के मुख्य कार्यक्रम अधिकारी और उप मुख्य कार्यक्रम अधिकारी के हालिया प्रस्थान के बाद आया है, दोनों ही कमीशन के शासन ढांचे को विकसित करने में महत्वपूर्ण थे। कोल्लूरी के उत्तराधिकारी को साल के अंत तक कम से कम दो और सुरंग निर्माण अनुबंध देने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी ठेकेदार परियोजना को समय पर और बजट के भीतर रखने के लिए समय सीमा का पालन करें।

गेटवे प्रोजेक्ट का लक्ष्य 2035 में नई सुरंग खोलना है, जिसमें पुरानी सुरंग की मरम्मत 2038 तक पूरी होने की उम्मीद है। यह प्रोजेक्ट Amtrak और NJ Transit सेवाओं की विश्वसनीयता में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related