ADVERTISEMENT

वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी ने मनु गुप्ता को बनाया ग्रेजुएट स्कूल का डीन और वाइस प्रोवोस्ट

मनु गुप्ता इससे पहले दो साल तक अंतरिम डीन रह चुके हैं। वह 2008 में स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर के रूप में वीसीयू में शामिल हुए थे।

वीसीयू में शामिल होने से पहले मनु गुप्ता ने मिसौरी विश्वविद्यालय और दक्षिणी इलिनोइस विश्वविद्यालय में फाइनेंस पढ़ाते थे। / Image - VCU

वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी (वीसीयू) ने भारतीय मूल के शिक्षाविद मनु गुप्ता को अपने ग्रेजुएट स्कूल का डीन और वाइस प्रोवोस्ट नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से प्रभावी हो गई है। 

मनु गुप्ता इससे पहले दो साल तक अंतरिम डीन रह चुके हैं। वह 2008 में स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर के रूप में वीसीयू में शामिल हुए थे। उन्होंने अपनी नई भूमिका पर कहा कि मैं इस भूमिका के लिए काफी उत्साहित हूं क्योंकि मेरा मानना है कि वीसीयू उच्च शिक्षा के बदलते परिदृश्य के लिए अच्छी तरह तैयार है।  

मनु गुप्ता ने कहा कि ग्रेजुएट स्कूल के डीन के रूप में मैं ऐसी संस्कृति को बढ़ावा दूंगा जो रचनात्मकता और नवाचार को महत्व दे, छात्रों व फैकल्टी मेंबर्स के बीच मजबूत संबंध बनाए, विविधता का जश्न मनाए और यह सुनिश्चित करे कि स्नातक छात्रों के पास कामयाब होने के लिए पर्याप्त संसाधन हों।

इससे पहले, अंतरिम डीन के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मनु गुप्ता कई महत्वपूर्ण पहलों की अगुआई कर चुके हैं। इसमें स्नातकों के नामांकन के लिए रणनीतिक योजना बनाने और विदेशी व राज्य के बाहर के छात्रों को आकर्षित करने के लिए ट्यूशन योजना तैयार करना शामिल है।

वीसीयू के प्रोवोस्ट और अकादमिक मामलों के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फोटिस सोतिरोपोलोस ने मनु गुप्ता के नेतृत्व और छात्रों की सफलता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रोफेसर गुप्ता ने वीसीयू में नामांकन बढ़ाकर, विविधता का विस्तार करके और हमारे स्नातक कार्यक्रमों की उत्कृष्टता व प्रभावशीलता को मजबूत बनाकर अपने आपको एक मजबूत, सहयोगी लीडर के रूप में स्थापित किया है।

वीसीयू में शामिल होने से पहले मनु गुप्ता ने मिसौरी विश्वविद्यालय और दक्षिणी इलिनोइस विश्वविद्यालय में फाइनेंस पढ़ाते थे। वीसीयू में बतौर प्रोफेसर उन्होंने वित्त, बीमा और रियल एस्टेट विभागों के अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी संभाली।

मनु गुप्ता ने भारत के सूरत शहर में एसवी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक की डिग्री हासिल की है। उसके बाद उन्होंने भारतीय विदेश व्यापार संस्थान से मास्टर्स किया और टेक्सास एएंडएम विश्वविद्यालय के मेयस बिजनेस स्कूल से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related