ADVERTISEMENT

मोदी की अमेरिका यात्रा भारत की बढ़ती सॉफ्ट पावर को रेखांकित करती है

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्ट पावर संपत्ति उसका प्रवासी समुदाय रहा है। यह समुदाय आर्थिक रूप से सफल है और जिस भी देश में वह रहता है, वहां काफी योगदान देता है। इस प्रकार खुद ब खुद ही वह अपने मूल देश के लिए सकारात्मक ब्रैंड राजदूत के रूप में सेवा करता है।

सॉफ्ट पावर का मतलब होता है, बिना किसी दबाव या जबरदस्ती के किसी देश की दूसरे देशों को प्रभावित करने की क्षमता। / @PIB

समीर कालरा  : अमेरिका का जैज संगीत का इस्तेमाल करके शीत युद्ध के दौरान कम्युनिस्ट प्रोपगैंडा का मुकाबला करना हो या दक्षिण कोरिया में अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए K-pop संगीत के जरिए पॉप कल्चर को बढ़ावा देना हो, दुनिया भर में सॉफ्ट पावर का इस्तेमाल एक प्रभावी ब्रैंडिंग रणनीति के तहत घरेलू और विदेशी नीतियों को प्रभावित करने का एक साधन रहा है।

सॉफ्ट पावर का मतलब होता है, बिना किसी दबाव या जबरदस्ती के किसी देश की दूसरे देशों को प्रभावित करने की क्षमता। इस प्रक्रिया में देशों द्वारा अपने मूल्यों, आदर्शों और संस्कृति को सीमाओं से पार प्रचारित करना शामिल है जिससे सद्भावना बढ़े और साझेदारी मजबूत हो।

चाहे यह दुनिया को हिंदू धर्म से जुड़े योग और आयुर्वेद का उपहार हो, कोविड-19 के दौरान वैक्सीन डिप्लोमेसी हो या दक्षिण पूर्व एशिया में बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा देना हो, शायद हाल के वर्षों में भारत ने सॉफ्ट पावर का अधिक प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया है। हालांकि, भारत की सबसे बड़ी सॉफ्ट पावर संपत्ति उसका प्रवासी समुदाय रहा है। यह समुदाय आर्थिक रूप से सफल है और जिस भी देश में वह रहता है, वहां काफी योगदान देता है। इस प्रकार खुद ब खुद ही वह अपने मूल देश के लिए सकारात्मक ब्रैंड राजदूत के रूप में सेवा करता है।

भारत के लिए यह कोई नई बात नहीं है। यह व्यापार मार्गों, आर्थिक प्रवास और अपने धार्मिक दर्शन, विज्ञान और संस्कृति के निर्यात के माध्यम से एक वैश्विक प्रभावशाली के रूप में भारत की ऐतिहासिक और पारंपरिक भूमिका में वापसी है। और यही प्रधानमंत्री मोदी की होने वाली अमेरिका यात्रा का प्रतिनिधित्व करती है। यह भारत की सॉफ्ट पावर और खासकर प्रवासी समुदाय का जश्न है। भारतीय-अमेरिकी अनुभव और दो महान लोकतंत्रों - अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी का जश्न है।

विशेष रूप से, यह यात्रा प्रवासी समुदाय की सफलता को उजागर करती है जो अपने नए परिवेश में एकजुट होने के साथ-साथ भारत से गहरे संबंध और स्नेह को बनाए रखना चाहते हैं। यह जीवंत सांस्कृतिक संगठनों, त्योहारों और सामाजिक-धार्मिक संस्थानों के विकास के माध्यम से देखा जा सकता है जो उन्हें घर से दूर और पीढ़ियों से अपनी परंपराओं को जारी रखने की अनुमति देते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रवासी समुदाय ऐतिहासिक रूप से मजबूत अमेरिका-भारत संबंधों की वकालत करने में अहम भूमिका निभाता आया है। आज यह और भी ज्यादा संगठित और व्यवस्थित ढंग से हो रहा है। विशेष रूप से कुछ लोगों द्वारा गलत रूप से कहे जाने वाले दावों के विपरीत प्रवासी समुदाय और प्रवासी संगठन इस वकालत में अपने स्वयं के धार्मिक कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए भाग लेते हैं। आज का प्रवासी समुदाय गर्वित भारतीय-अमेरिकी है।

अपनी सफलता के बावजूद कुछ मीडिया, शैक्षणिक, सरकारी संस्थाओं और लोगों द्वारा प्रवासी समुदाय की बढ़ती प्रभावशाली स्थिति को खामोश और कमजोर करने के लिए उनकी चरमपंथी और हिंदू राष्ट्रवादी के रूप में बदनाम और निंदा की गई है। इसमें भारतीयों और विशेष रूप से हिंदू अमेरिकियों के खिलाफ दोहरी वफादारी के आरोप और शिकार शामिल हैं। लेकिन ये वो समुदाय है जो अपनी जन्मभूमि भारत और कर्मभूमि (जहां वे रहते हैं) अमेरिका के बीच सेतु बनाने से ज्यादा कुछ नहीं चाहते हैं।

हालांकि, ये व्यक्ति और संस्थान यह समझने में विफल रहते हैं कि उनके कार्यों ने केवल भारतीय-अमेरिकी समुदाय को और मजबूत किया है। भारतीय और विशेष रूप से हिंदू एक अत्यंत लचीले सभ्यता से आते हैं जिसने हजारों सालों से हमलों का सामना किया है। इसके बावजूद वह न केवल बचा है, बल्कि समृद्ध भी हुआ है। इसलिए, ये हालिया हमले बड़ी भारतीय-अमेरिकी कहानी से सिर्फ विचलित करने वाले हैं। ये न तो समुदाय के उदय के मार्ग को बदलेंगे और न ही लंबे समय में अमेरिका-भारत संबंधों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेंगे।

कुछ अड़चनों के बावजूद, अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंध आर्थिक सहयोग और व्यापार से लेकर तकनीक और स्वास्थ्य सेवा तक, रक्षा और सुरक्षा सहयोग तक कई क्षेत्रों में बढ़ता रहेगा। यह सहयोग तब तक बढ़ता रहेगा जब तक अमेरिका भारत की रणनीतिक स्वायत्तता को मान्यता देता है और उसका सम्मान करता है। भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने या उपदेश देने से बचता है। जैसा कि अखिल रमेश और मैंने इस साल की शुरुआत में द नेशनल इंटरेस्ट में एक लेख में तर्क दिया था, 'एक पोस्ट-औपनिवेशिक समाज के रूप में भारत वैसे किसी भी पश्चिमी शक्ति के किसी भी हस्तक्षेप के प्रति विशेष रूप से प्रतिरोधी है जो उसके पवित्र आत्म-निर्णय और स्वायत्तता को चुनौती देता है।'
सिर्फ समय ही बताएगा, लेकिन लंबी अवधि में, अमेरिका-भारत साझेदारी और भारतीय-अमेरिकी प्रवासी समुदाय पर दांव लगाना एक कुशल कदम है।

(लेखक समीर कालरा हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के पॉलिसी एंड प्रोग्राम्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और सह-कानूनी सलाहकार हैं।)

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related