ADVERTISEMENTs

गुरुद्वारों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए सिख कोएलिशन ने जारी की अपडेटेड टूलकिट

यह अपडेट ऐसे समय जारी किया गया है, जब भारत और कनाडा की सरकारों के बीच राजनयिक तनाव चरम पर है।

इस टूलकिट में गुरुद्वारों समेत अन्य पूजा स्थलों पर हमलों का जोखिम कम करने के उपाय बताए गए हैं। / Photo Courtesy #X@Sikh Coalition

सिख कोएलिशन ने गुरुद्वारों पर संभावित हमलों को रोकने और बचाव के लिए अपडेटेड सिक्योरिटी टूलकिट जारी की है। यह अपडेट ऐसे समय जारी किया गया है, जब भारत और कनाडा की सरकारों के बीच राजनयिक तनाव चरम पर है।

इस टूलकिट में गुरुद्वारों समेत अन्य पूजा स्थलों पर हमलों का जोखिम कम करने के लिए फेडरल और राज्य सरकारों की एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराए गए संसाधनों और ट्रेनिंग की जानकारी भी दी गई है। ये टूलकिट संस्था के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी उपलब्ध है।

यह लेटेस्ट एडिशन आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने की तैयारी, सुरक्षा आकलन के सुझाव, सुरक्षा संबंधी अनुदान के लिए आवेदन करने की जानकारी और अन्य प्रमुख मुद्दों पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। इसमें तथाकथित अंतरराष्ट्रीय दमन से जुड़ी चिंताओं के समाधान के संसाधनों का भी जिक्र है।

सिख कोअलिशन की सीनियर प्रोग्राम कंसल्टेंट असीस कौर ने कहा कि गुरुद्वारे की सुरक्षा सतत जिम्मेदारी है। जैसे-जैसे सिख समुदायों के लिए खतरे पैदा हो रहे हैं और नए मसले सामने आ रहे हैं, समुदाय के सदस्यों को अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सक्रिय रहना होगा और संकट के समय में प्रभावी प्रतिक्रिया देने के लिए संगत को तैयार करना होगा। 

सिख गठबंधन एक राष्ट्रीय, गैर-पक्षपाती, गैर-लाभकारी संस्था है जो हर स्तरों पर सिख नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित है। इसके पूरे देश में स्टाफ और वॉलंटियर हैं, जो सामुदायिक भलाई के लिए सक्रिय हैं।
 



Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related