ADVERTISEMENTs

अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी किशोरों के लिए भारतीय त्योहारों का महत्व

दो पूरी तरह से अलग-अलग संस्कृतियों के साथ तालमेल बिठाना जितना दिखता है उससे कहीं ज्यादा कठिन है। लेकिन नवरात्रि का सीजन वर्ष का वह समय है जब हम दो संस्कृतियों के संयोजन यानी एक भारतीय-अमेरिकी होने के अर्थ को पूरी तरह से अपना सकते हैं।

रूपनगुंटा परिवार का पारंपरिक गोलू उत्सव। / Ritu Marwah
  • अप्रमेय रूपनगुंटा

जैसे-जैसे पतझड़ आता है असंख्य भारतीय त्योहार और उत्सव भी करीब आते हैं। अधिकांश भारतीय जो भारत में पैदा हुए और पले-बढ़े हैं उनके लिए यह मौसम हमेशा उनके और उनके आसपास के लोगों के जीवन का हिस्सा रहा है, लेकिन उन भारतीय-अमेरिकियों के लिए जो वास्तव में कभी भारत में नहीं रहे, इन महीनों का मतलब कुछ और ही है।

वर्ष के अधिकांश समय मेरे जैसे भारतीय-अमेरिकी किशोर दो अलग-अलग दुनियाओं में रहते हैं। बाहरी दुनिया, जहां हम अमेरिकी संस्कृति के आदी हैं लेकिन बाकी सभी लोग हमे अब भी भारतीय के रूप में ही देखते हैं। और एक हमारे घरों की दुनिया। दुनिया हजारों मील दूर एक देश के हजारों वर्षों के इतिहास और संस्कृति को समेटे हुए है जहां हमें पूरी तरह से अमेरिकी के रूप में देखा जाता है। वर्ष के अधिकांश समय में त्योहारों के मौसम को छोड़कर हमारी दोनों दुनियाओं के बीच बहुत बड़ा अंतर होता है।

जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई मैंने यह जानने की कोशिश की है कि साल के इस समय के दौरान भारतीय अमेरिकी अपनी विरासत से अधिक जुड़ाव क्यों महसूस करते हैं। तार्किक रूप से यह समझ में आता है कि हमें अमेरिका में गैर-अमेरिकी छुट्टी मनाना अजीब लगेगा क्योंकि यह एक आदर्श अमेरिकी किशोर की तरह दिखने से अलग है। तो साल के इस समय में हम अधिक जुड़ाव क्यों महसूस करते हैं?

इस सवाल का सबसे अच्छा जवाब मैं यह दे पाई हूं कि साल के इस समय में नवरात्रि और दिवाली जैसे त्योहार गैर-मूल भारतीयों और उनकी संस्कृति के बीच संबंध को सुविधाजनक बनाते हैं। रोजमर्रा के आधार पर हमें अपने माता-पिता के माध्यम से भारत में अपनी संस्कृति से जुड़ने का प्रयास करने के लिए मजबूर किया जाता है, जो वहां रहे हैं और संस्कृति का प्रत्यक्ष अनुभव करते हैं लेकिन ये त्योहार व्यक्तिगत रूप से हमारी संस्कृति से जुड़ने का एक तरीका प्रदान करते हैं।

मेरे परिवार का पसंदीदा भारतीय त्योहार बोम्मला कोलुवु है। इसे गोलू के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इस त्योहार को मनाने का पारंपरिक तरीका सिर्फ सीढ़ियां लगाना है। आमतौर पर नौ और गुड़िया तथा भगवान की मूर्तियों से भरी हुई, पौराणिक कथाओं को दर्शाते हुए। लेकिन मेरा परिवार कुछ आगे तक जाता है। हम अपने कोलुवु को भारतीय पौराणिक कथाओं से लेकर अपने लिविंग रूम में संपूर्ण कैलिफ़ोर्निया समुद्र तट के निर्माण तक की थीम के साथ बनाते हैं।

मेरी मां के उत्साह के लिए धन्यवाद कि मैं और मेरी बहन इस त्योहार का इंतजार करते हुए बड़े हुए क्योंकि हम जो कुछ भी चाहते थे उसका निर्माण कर सकते थे (हॉगवर्ट्स और हैरी पॉटर की बाकी दुनिया का निर्माण अभी भी कुछ ऐसा है जिसे हम करने की योजना बना रहे हैं)। जब मैं छोटी थी तो मुझे बोम्माला कोलुवु का आनंद लेने का कारण यह था कि गुड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलता था, लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ी होती गई मुझे एहसास हुआ कि मुझे उन गुड़ियों के अर्थ में अधिक रुचि है। बोम्मला कोलुवु उन कई कहानियों का एक दृश्य प्रतिनिधित्व प्रस्तुत करता है जो हमें बच्चों के रूप में सुनाई जाती हैं और एक ठोस वस्तु है जो हमें अपनी संस्कृति से जुड़ने की अनुमति देती है।

दो पूरी तरह से अलग-अलग संस्कृतियों के साथ तालमेल बिठाना जितना दिखता है उससे कहीं ज्यादा कठिन है। लेकिन जो चीज इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाती है वह है दोनों तरफ से हमें लगातार टिप्पणियों का सामना करना पड़ता है। जो हमें बताती हैं कि हम पर्याप्त नहीं हैं। लेकिन मैंने जो सीखा है वह यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन संस्कृतियों से जुड़े लोगों को इस बारे में क्या कहना है कि हम अपनी पहचान की व्याख्या कैसे करते हैं। हमारी पहचान उन व्यक्तिगत संबंधों से बनती है जो हम उन विभिन्न
संस्कृतियों के साथ बना सकते हैं, जो हमारा हिस्सा हैं। नवरात्रि का सीजन वर्ष का वह समय है जब हम दो संस्कृतियों के संयोजन यानी एक भारतीय-अमेरिकी होने के अर्थ को पूरी तरह से अपना सकते हैं।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related