ADVERTISEMENTs

तीन भारतीय-अमेरिकी इंजीनियर्स को गोल्ड नगेट अवॉर्ड्स से सम्मानित करेगा UTEP

अपने क्षेत्र और समुदायों में उल्लेखनीय योगदान के लिए इन प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इस साल के सम्मानित व्यक्तियों में तीन भारतीय-अमेरिकी इंजीनियर जसविंदर चड्ढा, पुण्य प्रकाश और विक्रम जयराम शामिल हैं।

जसविंदर चड्ढा (बाएं, लिंक्डइन), पुण्य प्रकाश (बीच में, लिंक्डइन) और विक्रम जयराम (दाएं, Neuralix) /

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास El Paso (UTEP) ने 2024 गोल्ड नगेट अवॉर्ड्स हासिल करने वाले शख्सियत के नामों की घोषणा की है। इनमें अपने क्षेत्र और समुदायों में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इस साल के सम्मानित व्यक्तियों में तीन भारतीय-अमेरिकी इंजीनियर जसविंदर चड्ढा, पुण्य प्रकाश और विक्रम जयराम शामिल हैं। इनकी उपलब्धियां UTEP के उत्कृष्टता और सेवा के मूल्यों का प्रतीक हैं। इन पूर्व छात्रों को UTEP के समारोह के दौरान 3 से 9 नवंबर के बीच सम्मानित किया जाएगा।

जसविंदर चड्ढा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में Btech डिग्री हासिल की। इसके बाद 1992 में UTEP से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री की। उन्होंने 2000 में मार्केटRx की स्थापना की। यह एक सेल्स ऑप्टिमाइजेशन कंपनी थी। बाद में Cognizant टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन ने इसे 135 मिलियन डॉलर में खरीद लिया। अब वह एक बड़े डेटा एनालिटिक्स फर्म Axtria के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं।

जसविंदर चड्ढा UTEP से गहरे रूप से जुड़े हुए हैं। उन्होंने स्कॉलरशिप फंड में योगदान दिया है और कई एडवाइजरी काउंसिलों में सेवा दी है। इनमें माइक लोया एडवाइजरी काउंसिल और ब्लैकस्टोन लॉन्चपैड स्टीवर्डशिप काउंसिल शामिल हैं। जसविंदर की निरंतर भागीदारी उनकी UTEP के प्रति कृतज्ञता को प्रतिबिंबित करती है। इसने उनके करियर को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पुण्य प्रकाश और विक्रम जयराम दोनों ने UTEP से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में उच्च डिग्री हासिल की। उन्हें इंजीनियरिंग जगत में उनके योगदान के लिए संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया है। पुण्य प्रकाश ने 2009 में अपनी M.S. हासिल की। वह Infineon Technologies की वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर हैं, जो सेमीकंडक्टर निर्माण में ग्लोबल लीडर है। उन्हें उनके पेटेंट और प्रकाशन के लिए मान्यता प्राप्त है, जिसने उन्हें अपने क्षेत्र में प्रमुख हस्ती के रूप में स्थापित किया है।

जयराम ने 2004 में अपनी M.S. और 2009 में Ph.D. पूरी की। उन्होंने डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में एक प्रभावशाली करियर बनाया है। वह AI कंपनी Neuralix के संस्थापक हैं, जो ऊर्जा और निर्माण क्षेत्रों में नए समाधान प्रदान करती है। साथ में, दोनों ने भविष्य के UTEP इंजीनियरों का समर्थन करने के लिए पुण्य और विक्रम जयराम इंजीनियरिंग एंडोमेंट की स्थापना की है।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related