ADVERTISEMENT

कनाडा में सबसे ऊंची प्रतिमा तैयार कर रहा भारत का ये कारीगर

नरेश कुमावत हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां गढ़ने में सिद्धहस्त हैं। उन्होंने 80 देशों में 200 से अधिक मूर्तियां बनाई हैं। उनके उल्लेखनीय कार्यों में नाथद्वारा में 369 फीट लंबी स्टैच्यू ऑफ बिलीफ प्रतिमा भी शामिल है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी मान्यता दी है।

कनाडा की सबसे ऊंची प्रतिमा अभी 50 फुट ऊंची है, अब इससे भी ऊंची प्रतिमा तैयार हो रही है। फोटो फेसबुक /

कनाडा में हनुमान जी की 55 फुट ऊंची दिव्य प्रतिमा का अनावरण अगले साल अप्रैल में किया जाएगा। यह कनाडा में किसी हिंदू देवता की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। ब्रैम्पटन के हिंदू सभा मंदिर में इस प्रतिमा को भारत के राजस्थान के प्रख्यात मूर्तिकार नरेश कुमावत तैयार कर रहे हैं।

कनाडा की सबसे ऊंची प्रतिमा ब्रैम्पटन के हिंदू सभा मंदिर में बन रही है। फोटो सोशल मीडिया

हनुमान जी की इस प्रतिमा को मंदिर प्रबंधन अपने खर्च पर तैयार करवा रहा है। अगले साल हनुमान जयंती के अवसर पर इसका अनावरण किए जाने की योजना है। नरेश कुमावत हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां गढ़ने में सिद्धहस्त हैं। उन्होंने 80 देशों में 200 से अधिक मूर्तियां बनाई हैं।

कनाडा में कुमावत ने इससे पहले सबसे ऊंची 50 फीट की हनुमान प्रतिमा का निर्माण किया था जो वॉयस ऑफ वेदाज मंदिर में लगी है। वह दिल्ली के नए संसद भवन में सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत 75 फुट का समुद्र मंथन भित्तिचित्र भी तैयार कर चुके हैं।

अपनी विशाल मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध कुमावत ने इंग्लैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, मॉरीशस, सेशेल्स, दुबई, ओमान और रूस सहित कई देशों में बड़े पैमाने पर काम किया है। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, रवीन्द्रनाथ टैगोर, इंदिरा गांधी, महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग और नेल्सन मंडेला जैसी हस्तियों की प्रतिमाएं भी बनाई हैं।

कुमावत के उल्लेखनीय कार्यों में राजस्थान के नाथद्वारा में 369 फीट लंबी स्टैच्यू ऑफ बिलीफ प्रतिमा भी शामिल है, जो कि भगवान शिव की विशाल मूर्ति है। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी मान्यता दी है।

नरेश कुमावत ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सूचीबद्ध, हिमाचल प्रदेश के सोलन में लगी 156 फुट ऊंची हनुमान जी की प्रतिमा भी बनाई है। हिमाचल प्रदेश के शिमला के जाखू मंदिर में लगी 108 फुट की हनुमान प्रतिमा भी कुमावत ने ही तैयार की थी।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related