ADVERTISEMENT

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से चुनावी फायदा उठाने की फिराक में ट्रम्प! बताई ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 21 सितंबर को डेलावेयर में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मोदी इसमें शामिल होने अमेरिका आ रहे हैं।

राष्ट्रपति रहने के दौरान ट्रम्प के पीएम मोदी के साथ काफी अच्छे संबंध थे। / REUTERS/Al Drago/File

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा देश में होने जा रहे आम चुनावों के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है। एक तरफ जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन मोदी की अगवानी करेंगे, वहीं रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि वह भी पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। 

राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी कमला हैरिस से कड़े मुकाबले में लगे ट्रम्प ने एक कैंपेन प्रोग्राम के दौरान पीएम मोदी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। ट्रम्प ने मोदी को 'शानदार' नेता बताया। हालांकि ट्रम्प ने भारत पर अमेरिका से व्यापारिक संबंधों का 'बहुत बड़ा उल्लंघनकर्ता' होने का आरोप भी लगाया। 

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मिशिगन के फ्लिंट में कैंपेन के दौरान हालांकि इस बात का कोई ब्योरा नहीं दिया कि पीएम मोदी से उनकी मुलाकात कहां पर होगी।  हाल के महीनों में बाइडेन के साथ मुलाकात और अन्य शिखर सम्मेलनों में शामिल होने के लिए अमेरिका आए कई अन्य वैश्विक नेताओं से भी ट्रम्प से मुलाकात की है। 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 21 सितंबर को डेलावेयर में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। मोदी के बाइडेन और बराक ओबामा जैसे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपतियों के साथ अच्छे संबंध रहे हैं। व्हाइट हाउस ने पिछले साल रक्षा एवं वाणिज्य पर सौदों के बारे में बताते हुए उनके लिए रेड कार्पेट बिछाया था।

हालांकि राष्ट्रपति रहने के दौरान ट्रम्प और मोदी के बीच अच्छे संबंध थे। ट्रम्प ने 2020 में जब भारत का दौरा किया था तो मोदी ने उनके लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन के दौरान एक बड़ी रैली आयोजित की थी। मोदी 2019 में जब अमेरिका आए थे तो उन्होंने और ट्रम्प ने टेक्सास में 'हाउडी, मोदी!' रैली में एक-दूसरे की जमकर तारीफ की थी। इस रैली में 50,000 से अधिक लोग शामिल हुए।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related