ADVERTISEMENT

तीखी बहस के बाद हैरिस-ट्रंप के बीच अब स्विंग स्टेट्स के लिए जंग

हैरिस ने उत्तरी कैरोलिना में बराबरी हासिल करने के लिए पिछले महीने ट्रम्प की छह अंकों की बढ़त को मिटा दिया है। यहां उनका लक्ष्य अमेरिका की पहली महिला कमांडर इन चीफ बनने के वास्ते महत्वपूर्ण अश्वेत और युवा मतदाताओं को जगाना और उनका समर्थन हासिल करना है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। / Reuters/Eduardo Munoz, Nathan Howard

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रम्प गुरुवार को एक बार फिर प्रचार अभियान में लौट आए। डेमोक्रेट को उम्मीद है कि उनकी पहली राष्ट्रपति बहस में उनका प्रभावशाली प्रदर्शन बहुत करीबी माने जा रहे अमेरिकी चुनाव में उनकी संभावनाओं को बढ़ाएगा।

प्रतिद्वंद्वी महत्वपूर्ण युद्ध के मैदानों की ओर बढ़ रहे हैं। यह इलाके नवंबर के मतदान का फैसला करेंगे। दो दिन बाद जब हैरिस ने बहस के दौरान रिपब्लिकन ट्रम्प को एक उग्र संघर्ष में बचाव की मुद्रा में आने के लिए मजबूर कर दिया था, दोनों उम्मीदवार फिर मतदाताओं के बीच हैं। 10 सितंबर की बहस को संयुक्त राज्य भर में 67 मिलियन दर्शकों ने देखा। 

अलबत्ता बहस के बाद भी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उपराष्ट्रपति का दमदार प्रदर्शन दो महीने से भी कम समय में एक बेहद कठिन दौड़ में जाने से पहले ही स्थिति को बदल देगा, जिसका फैसला देश भर में मुट्ठी भर अनिर्णित मतदाताओं द्वारा किया जाएगा।

59 वर्षीय हैरिस अपनी बहस के लाभांश को भुनाने की कोशिश करेंगी क्योंकि वह गुरुवार को उत्तरी कैरोलिना के लिए रवाना होंगी और चार्लोट और ग्रीन्सबोरो शहरों में एक के बाद एक रैलियां आयोजित करेंगी और 'नए रास्ते' का वादा करेंगी।

हैरिस ने उत्तरी कैरोलिना में बराबरी हासिल करने के लिए पिछले महीने ट्रम्प की छह अंकों की बढ़त को मिटा दिया है। यहां उनका लक्ष्य अमेरिका की पहली महिला कमांडर इन चीफ बनने के वास्ते महत्वपूर्ण अश्वेत और युवा मतदाताओं को जगाना और उनका समर्थन हासिल करना है।

जिस तरह से हैरिस ने बहस में ट्रम्प को उकसाने में कामयाबी हासिल की उसे लेकर रिपब्लिकन खेमे में उथल-पुथल की खबरें हैं। अर्थव्यवस्था का मुद्दा लेकर 78 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति टक्सन, एरिज़ोना में मंच पर आने वाले हैं।

2020 के चुनाव में एरिजोना सबसे कड़ी लड़ाई वाले राज्यों में से एक था। इसमें जो बाइडेन ने ट्रम्प के खिलाफ लगभग 10,000 वोटों से जीत हासिल की। अब फिर से करीबी मुकाबला होने जा रहा है। 

हैरिस-ट्रम्प की चुनाव के केंद्र में स्थित स्विंग राज्यों में वापसी एक 'संक्षिप्त संघर्षविराम' के एक दिन बाद हुई जब वे बुधवार को न्यूयॉर्क में 9/11 हमले की बरसी में शामिल हुए थे।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related