ADVERTISEMENT

जानलेवा हमले के बाद भी ट्रम्प पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों पर अडिग, तीखी बयानबाजी जारी

ऐसा कोई संकेत नहीं है कि जानलेवा हमले के बाद भी ट्रम्प के अभियान आंदोलनों या उनकी रणनीति में नाटकीय रूप से कोई बदलाव आएगा। यह भी स्पष्ट नहीं कि ट्रम्प गोल्फ खेलना जारी रखेंगे या नहीं। लेकिन एक करीबी सहयोगी ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के लिए उनको मैदान से दूर रखना मुश्किल होगा। उस सहयोगी का कहना है कि- यह तनाव दूर करने का उनका (ट्रम्प) एकमात्र वास्तविक तरीका है।

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 13 सितंबर, 2024 को लास वेगास, नेवादा, यूएस में एक रैली के दौरान। / Reuters/Piroschka Van de Wouw

दो महीने में दो जानलेवा हमलों के बाद भी डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान से जुड़े लोगों और सहयोगियों का कहना है कि वह इस सप्ताह अपनी पूर्व योजना के अनुसार चुनावी यात्रा पर निकलेंगे... और शायद गोल्फ खेलते रहेंगे।

हमले के एक दिन बाद रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प ने 16 सितंबर को अपने घर पाम बीच, फ्लोरिडा में अमेरिकी गुप्त सेवा के कार्यवाहक प्रमुख से मुलाकात की, एक मीडिया साक्षात्कार दिया और एक बार ट्रुथ सोशल पर इस घटना का जिक्र किया।

उन्होंने एक समाचार चैनल को एक साक्षात्कार में बिना सबूत दावा किया कि संदिग्ध बंदूकधारी डेमोक्रेट्स की 'अत्यधिक भड़काऊ भाषा' पर काम कर रहा था। बाद में उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट में अपनी तीखी बयानबाजी की। ट्रंप ने लिखा- इस कम्युनिस्ट वामपंथी बयानबाजी के कारण गोलियां चल रही हैं और हालात बुरे हो सकते हैं। 

धन जुटाने की अपीलों के अलावा उनके अभियान ने एक बयान ईमेल किया जिसमें डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य डेमोक्रेट्स की पहले की टिप्पणियों को रेखांकित करते हुए कहा गया कि उनके अभियान ने संदिग्ध और आशंकित हत्यारे को प्रेरित किया होगा। 

उपराष्ट्रपति हैरिस और अन्य डेमोक्रेट्स ने 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने के ट्रम्प के प्रयास का हवाला देते हुए पूर्व राष्ट्रपति को अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरा बताया था जिसके कारण 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमला हुआ।

हैरिस और बिडेन ने 15 सितंबर को ट्रम्प पर हुए जानलेवा हमले निंदा की है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि हिंसा का अमेरिका में कोई स्थान नहीं है। राष्ट्रपति बाइडेन ने भी 16 सितंबर को ट्रंप से बात की थी।

ट्रम्प लंबे समय से भड़काऊ बयानबाजी के साथ-साथ नस्लवादी और लिंगवादी भाषा का इस्तेमाल करते रहे हैं। उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि अमेरिका में अवैध रूप से रहने वाले अप्रवासी 'हमारे देश के खून में जहर घोल रहे हैं।' हाल ही में उन्होंने एक झूठा दावा किया कि हैती अप्रवासी ओहियो शहर में कुत्ते-बिल्ली खा रहे हैं। 

बहरहाल, ऐसा कोई संकेत नहीं था कि जानलेवा हमले के बाद भी ट्रम्प के अभियान आंदोलनों या उनकी रणनीति में नाटकीय रूप से कोई बदलाव आएगा। एक सूत्र ने बताया कि 17 सितंबर को फ्लिंट, मिशिगन में एक टाउन हॉल, 18 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक रैली और 21 सितंबर को उत्तरी कैरोलिना में एक और रैली की योजना है। ये सभी आयोजन खुले में न होकर बड़े हॉल में होने हैं। 

यह भी स्पष्ट नहीं कि ट्रम्प गोल्फ खेलना जारी रखेंगे या नहीं। लेकिन एक करीबी सहयोगी ने कहा कि सीक्रेट सर्विस के लिए उनको मैदान से दूर रखना मुश्किल होगा। उस सहयोगी का कहना है कि- यह तनाव दूर करने का उनका (ट्रम्प) एकमात्र वास्तविक तरीका है।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related