ADVERTISEMENT

अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस होगा खास, 11 हजार प्रवासियों को मिलेगी नागरिकता

USCIS ने वित्तीय वर्ष 2023 में 878,500 प्रवासियों को अमेरिका की नागरिकता प्रदान की थी। मौजूदा वित्त वर्ष में 2024 तक 589,400 नए नागरिकों को देशीयकरण किया जा चुका है।

विश्व रिफ्यूजी दिवस पर शनिवार को 77 लोगों को अमेरिका की नागरिकता प्रदान की गई। / X @USCIS

अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) विभाग 28 जून से 5 जुलाई तक 195 से अधिक नागरिकता समारोहों की मेजबानी करके स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस दौरान लगभग 11,000 नए नागरिकों का स्वागत किया जाएगा। 

वित्तीय वर्ष 2023 में USCIS ने 878,500 प्रवासियों को अमेरिका की नागरिकता प्रदान की थी। मौजूदा वित्त वर्ष में 2024 तक USCIS 589,400 नए नागरिकों को देशीयकरण कर चुका है। इससे बैकलॉग कम करने में काफी मदद मिली है।



हर 4 जुलाई को USCIS सन 1776 में दूसरी महाद्वीपीय कांग्रेस द्वारा अमेरिका की आजादी की घोषणा का जश्न मनाता है। इसके तहत USCIS की तरफ से स्वतंत्रता दिवस थीम वाले नागरिकता समारोहों की मेजबानी की जाती है। ये आयोजन अमेरिका के नए नागरिकों के समर्पण और योगदान की मान्यता के लिए आयोजित होते हैं।

यूएससीआईएस के निदेशक उर एम. जडौ ने कहा कि हम स्वतंत्रता दिवस की छुट्टियों के दौरान हजारों नए नागरिकों को निष्ठा की शपथ दिलाते हैं। यह हमारा विशेषाधिकार है। ये नए नागरिक हमारे राष्ट्र में विविधता लाते हैं। हम अमेरिकी नागरिक बनने योग्य सभी लोगों की मदद करने को प्रतिबद्ध हैं।

USCIS ने देशीयकृत नागरिकों के योगदान को उजागर करने के लिए आउटस्टैंडिंग अमेरिकन्स बाय चॉइस जैसी पहल शुरू की है। इसके तहत आप्रवासियों की मदद करने वाले संगठनों को अनुदान में 12.6 मिलियन डॉलर की रकम आवंटित की गई है। इसके अलावा USCIS ने सिटिजनशिप एंड इंटीग्रेशन ट्रेनिंग एकेडमी भी लॉन्च की है। विविध समुदायों के सदस्यों को इमिग्रेशन संबंधी जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए सिटिजनशिप एंबेसडर मुहिम का विस्तार भी किया है।

बयान के मुताबिक, USCIS यह सुनिश्चित करता है कि अमेरिका का नागरिक बनने का अधिकार सभी पात्र व्यक्तियों के लिए सुलभ रहे। बाइडेन-हैरिस प्रशासन की शुरुआत के बाद से USCIS ने कार्यकारी आदेश 14012 में दर्ज निर्देशों के पालन के लिए कई उपाय लागू किए गए है। इनमें कानूनी इमिग्रेशन सिस्टम में विश्वास बहाल करने और नए अमेरिकी नागरिकों के एकीकरण व समावेशिता को बढ़ाने के अभियान शामिल हैं।

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

Related