ADVERTISEMENT

साइबर सिक्योरिटी में अग्रणी योगदान के लिए USF के इस भारतीय प्रोफेसर को विशेष सम्मान

प्रो. श्रीनिवास को यह अवॉर्ड स्मार्ट एंड साइबर सिक्योर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सिस्टम में उनके अग्रणी कार्य के लिए प्रदान किया जा रहा है।

साइबर सिक्योरिटी और स्मार्ट हार्डवेयर डिजाइनिंग में श्रीनिवास के योगदान ने राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।   / Image – USF

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न फ्लोरिडा (यूएसएफ) ने भारतीय मूल के एसोसिएट प्रोफेसर श्रीनिवास काटकुटी को उत्कृष्ट शोध उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया है। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर को यह पुरस्कार 17 सितंबर को प्रदान किया जाएगा। 

प्रो. श्रीनिवास को यह अवॉर्ड स्मार्ट एंड साइबर सिक्योर इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सिस्टम में उनके अग्रणी कार्य के लिए प्रदान किया जा रहा है। समारोह के दौरान यूएसएफ के विभिन्न विभागों के 27 प्रतिष्ठित फैकल्टी मेंबर्स को भी सम्मानित किया जाएगा।

साइबर सिक्योरिटी और स्मार्ट हार्डवेयर डिजाइनिंग में श्रीनिवास के योगदान ने राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है।  खासतौर से नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पंचवर्षीय 3.7 मिलियन डॉलर अनुदान वाले कार्यक्रम ने उनमें रुचि दिखाई है। 

यह यूएसएफ को मिली अब तक की सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी फंडिंग है। इसके तहत अत्याधुनिक साइबर सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी की पढाई करने वाले 28 अंडरग्रेजुएट और ग्रेजएट्स को इस उद्देश्य से ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वे ग्रेजुएशन के बाद  सरकारी सेक्टर में सेवाएं दे सकें। 

पिछले साल प्रो. श्रीनिवास ने पीयर रिव्यू जर्नल आर्टिकल और आठ कॉन्फ्रेंस पेपर पब्लिश किए थे। स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स (आईएसईएस) पर IEEE सिंपोजियम में पेश उनके एक पेपर को बेस्ट पेपर अवॉर्ड भी मिला था। यह प्रतिष्ठित सम्मान 140 आवेदनों में से केवल चार को मिला था। इसके अलावा श्रीनिवास को नवंबर 2023 में एक अनोखे सिक्योर हार्डहार्डवेयर डिजाइन के लिए अमेरिका में पेटेंट प्रदान किया गया था। 

यूएसएफ में अनुसंधान एवं नवाचार के वाइस प्रेसिडेंट सिल्विया विल्सन थॉमस ने कहा कि यूएसएफ फैकल्टी मेंबर्स लगातार ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाने, वैश्विक समस्याओं को हल करने, छात्रों को सशक्त बनाने और जीवन में सुधार लाने वाले अनुसंधान व नवाचार में अपने कौशल का प्रदर्शन कर रहे हैं।

श्रीनिवास ने सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। इससे पहले वह हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर चुके हैं।
 

Comments

ADVERTISEMENT

 

 

 

ADVERTISEMENT

 

 

E Paper

 

 

 

Video

 

Related